दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर हुई तेज, अधिक सतर्क रहने की जरूरत: एम्स निदेशक ने चेताया

दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर हुई तेज, अधिक सतर्क रहने की जरूरत: एम्स निदेशक ने चेताया

सेहतराग टीम

पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। पिछले तीन दिनों से दिल्ली में रोजाना 5 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। इसी के साथ इस बात पर चर्चा चला रही है कि दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर आ गयी है। इस पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने भी जताई है, लेकिन उन्होंने कहा कि यह तीसरी लहर नहीं है बल्कि दूसरी लहर ही तेज हो गयी है।

पढ़ें- देश में नए मामलों से ज्यादा ठीक हुए लोग, दिल्ली के आंकड़ों में कोई कमी नहीं, देखें राज्यवार आंकड़े

डॉक्टर गुलेरिया ने कहा कि मौसम और प्रदूषण के कारण भी कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी आई है। उन्होंने कहा कहा कि प्रदूषण के कारण वायरस ज्यादा देर तक हवा में रहता है। प्रदूषण और वायरस, दोनों ही फेफड़े को प्रभावित करते हैं। साथ ही उन्होंने कहा पिछले सप्ताह दशहरा और नवरात्र आदि त्योहार भी थे। इस दौरान विभिन्न आयोजनों के चलते भीड़ जुटी, जिससे शारीरिक दूरी के नियमों का उल्लंघन हुआ। इसके साथ ही मास्क लगाने में भी ढिलाई बरती गई।

नियमों का पालन करने की हिदायद दी।

एम्स के निदेशक डॉक्टर गुलेरिया ने नियमों का पालन करने हिदायत दी। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस अभी खत्म नहीं हुआ। मास्क जरूर लगाएं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए धूप निकलने के बाद जाएं, जरूरी काम न हो तो बाहर न जाएं। डॉक्टर गुलेरिया ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि हम सावधानी नहीं बरतेंगे तो और भी ज्यादा मामले सामने आएंगे। त्योहारों को लेकर उन्होंने कहा, वर्चुअली मिलें, त्योहार थोड़ा कम मनाएं. इस साल स्वास्थ्य जरूरी है। कोरोना से दोबारा संक्रमण के मामलों को लेकर उन्होंने कहा कि माइल्ड इंफेक्शन वालों को फिर से इंफेक्शन हो सकता है। एक बार कोरोना होने के बाद फिर से भी संक्रमण हो सकता है। हमें आने वाले कुछ हफ्ते तक अधिक सतर्क रहने की जरूरत है।

डॉक्टर गुलेरिया ने वैक्सीन आने की उम्मीद भी जताई। इसी के साथ उन्होंने कहा, कुछ नई दवाएं भी आएं, जो इस वायरस को काबू कर पाएं। इसके साथ उन्होंने कहा कि वैक्सीन आने से पहले ही कोरोना वायरस संक्रमण के मामले काफी कम जाएंगी। वहीं, फ्लू शॉट को लेकर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि इन्फ्लूएंजा और फ्लू की वैक्सीन लगवाने से कोरोना से बचाव हो सकेगा, यह गलत धारणा है। उन्होंने कहा कि इन्फ्लूएंजा से बचाव के लिए ये वैक्सीन कारगर है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए हाथ धोना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और मास्क जरूरी है।

इसे भी पढ़ें-

जॉनसन एंड जॉनसन जल्द 12 से 18 वर्ष के युवाओं में करेगी कोविड-19 वैक्सीन की टेस्टिंग

केंद्र ने दिया राज्यों को निर्देश, कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की तैयारियां शुरू करें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।